Computer की दुनिया में सब कुछ सम्‍भव है, लेकिन साथ में ढेर सारी Problems भी हैं, चूकिं Computer के क्षेञ बहुत large है, इसकी हजारों Category हैं, इसलिये कोई एक व्‍यक्ति सभी क्षेञों में Expert नहीं हो सकता है अक्‍सरकर कोई Problem आने पर आपको दूसरों से Help की आवश्‍यकता पडती है या किसी PC Guide की जो हमें उस Problem का Stap By Stap Solution बता सके।



अगर अाप खुद की Computer Problems Solving Guide तैयार करना चाहते हैं, और जो Stap By Stap Solution बता सके, तो आपको बहुत मेहतन नहीं करनी होगी। यह बहुत आसान है, Windows 7 में एक बहुत Secret software है, इसका नाम है Problem Steps Recorder तो आइये जानते हैं यह किस प्रकार आपकी मदद कर सकता है -

How To Use Problem Steps Recorder


  • Windows 7 में Start बटन पर Click कीजिये 
  • Search Box में PSR टाइप कीजिये, Enter कीजिये या 
  • Windows + R दबाइये और PSR टाइप कीजिये। 
  • इससे Problem Steps Recorder ओपन हो जायेगा।



यह Software छोटा लेकिन बहुत Powerful है, इसमें तीन बटन हाेते हैं -

  1. Start Record
  2. Stop Record
  3. Add Comment

कैसे काम करता है

जैसे ही आप Start Record का बटन दबायेगें वैसे ही यह आपके द्वारा किये जा रहे हर काम को Stap by Stap automatically capture करना शुरू कर देगा, आप जहॉ भी माउस से क्लिक या की-बोर्ड से टाइप करेगें, आपका हर स्‍टैप एक Screen shot ले लिया जायेगा और एक RAR /Zip File में Save किया जायेगा, Stop Record का बटन दबाते ही RAR/Zip File आपके Desktop पर Save हो जायेगी। इसको कीजिये Extract अौर Extract हुई File को Internet explorer में Open कीजिये। आपकी PC Guide तैयार हो जायेगी। जिसमें आपका हर स्‍टैप Record हो जायेगा। वह भी Screen shot के साथ। अब आपको जिसकी भी मदद करनी हो तो आप उस व्‍यक्ति यह File को ई मेल के माध्‍यम से भेज सकते हो।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger