मोबाइल इंटरनेट डाटा प्लान आजकल हर किसी की जरूरत बन गया है, असल में आज के दौर में बिना इंटरनेट के हम बडा असहज सा महमूस करते हैंं, गौरतलब है कि मोबाइल बैंकिंग से लेकर सोशल नेटवर्किग जैसी दैनिक प्रयोग की सेवायें हमें नेट से मिलती है इसी वजह से हम हमेशा नेट से कनेक्‍ट करने के लिये अपने बजट के हिसाब से प्रीपेड डाटा या पोस्टपेड डेटा प्लान का चयन करते हैं। हमें इंटरनेट से जोडें रखने में सबसे बडी भूमिका निभाई है एंड्राइड फोन ने, एंड्राइड फोन के कारण स्‍मार्ट फोन सस्‍ते हुए जिससे हर आम आदमी की पहुॅच स्‍मार्ट फोन तक बनी। हाईस्‍पीड 3जी इंटरनेट डेटा आने से मोबाइल इंटरनेट की खपत भी ज्‍यादा हो गयी है। जिससे आपका मोबाइल डाटा जल्‍दी खत्‍म होने लगा है, किसी-किसी को तो महीने में दो-तीन बार रिचार्ज कराना पडता है। ऐसे में अावश्‍यकता है कुछ ऐसे टिप्‍स अपनायें जायें जिससे आप अपने मोबाइल इंटरनेट डेटा पैक को पूरे महीने यूज कर सकें तो, आईये जानते हैं - 


वैसे तो मोबाइल फोन ग्राहक अनलिमिटेड इंटरनेट डाटा प्लान चाहते हैं, लेकिन यह बहुत मॅहगे होते हैं और सस्‍ते प्‍लान मेें अच्‍छी स्‍पीड नहीं मिल पाती हैं और उसमें छिपी हुई लिमिट भी होती है, इसलिये जरूरी है कि मोबाइल इंटरनेट डेटा पैक को बचाया जाये - 

एंड्राइड मोबाइल को केवल 2G mode पर चलायें 

3G Data Plan लेने पर Internet की Speed वैसे तो बहुत बढ जाती है, लेकिन यह लगातार Phones and Tablets में 3G Data Use करने पर वह बहुत जल्‍दी खत्‍म भी होता है। Android Phone को अगर आप 3G के बजाय 2G mode पर लगा लें तो आपके Internet की Speed तो थोडी कम हो जायेगी लेकिन आपका 3G Data Plan ज्‍यादा दिन चल जायेगा। इसके लिये अपने Phone की settings पर जाईये। More.. को select कीजिये। यहॉ Mobile networks को Open कीजिये। 3G service को Open कीजिये। Enable 3G को Open कर Off कर दीजिये।

एंड्राइड मोबाइल पर internet data limit set करें 

Phones and Tablets पूरी तरह से Android System पर अाधारित हो गये हैं, जिसमें ढेर सारे Application होते हैं, जिनमें से कुछ तो पूरी तरह से Internet पर Depend हाेते हैं और जब हम उन्‍हें Use नहीं भी कर रहे होते हैं वह तब भी हमारे Phone के Background के Run करते रहते हैं और हमारे Internet data को Use करते रहते हैं। ऐसे में हम यह पता नहीं लगा पाते कि हमने कितना Data Use कर लिया और कितना Data Use करने के लिये रह गया है। इसके लिये अपने Phone की settings पर जाईये। अब Data Usage को select कीजिये। Mobile data को on कीजिये और set data limit पर Tik लगाईये।

एंड्राइड मोबाइल के एप्‍लीकेशन auto update बंद करें 

जब हम Google Play Store से कोई भ्‍ाी Apps Download करते हैं तो वह हमारे Phone में Background में भी चलती रहती है और उसका नया update आने पर आपकी बिना इजाजत के auto update हो जाती है। जिससे आपका Internet Data अनावश्‍यक खर्च होता रहता है। इसके लिये आपको android apps के automatically update को Stop करना होगा। अपने Phone में Google Play Store Open कीजिये। settings पर जाईये। Auto update apps पर जाईये। यहॉ Do not Auto update apps को Select कीजिये और अपने Internet Data को बचाईये।

बेतहरीन डाटा मैनेजर डाउनलोड कीजिये 

अपने मोबाइल डाटा पर नजर रखने के लिये एक अच्‍छा डाटा मैनेजर अपने मोबाइल फोन और टेबलेट में होना जरूरी है, जिससे अाप अपने डेटा पैक पर नजर रख सके साथ ही यह भी पता कर सकें कि कौन-कौन से एप्‍लीकेशन आपके डेटा पैक का सबसे ज्‍यादा यूज करते हैं। इसके लिये आप माय डाटा मैनेजर एप्‍लीकेशन को गूगल प्‍ले स्‍टोर से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

एंड्राइड बैकग्राउंड में चलने वाली एप्‍लीकेशन को बंद करें 

एंड्राइड फोन में एेसी कई सारी एप्‍लीकेशन होती हैं, जिनको आप यूज भी नहीं कर रहे होते हैं वह फिर भ्‍ाी आपके फोन के बैकग्राउंड में चलती रहती है अौर आपके फोन की बैटरी के साथ-साथ आपके डाटा का यूज भी करती रहती हैं, ऐसी एप्‍लीकेशन को आप बंद कीजिये। इसके लिये Settings -> Applications -> Services पर जाईये।
how to save internet data in android tips in hindi, Best Data Plans, trick Android into using less data in hindi, Reduce Data Usage in hindi, Saving Mobile Data in hindi, Minimize Your Android Data Usage in hindi

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. very nice useful information.

    ReplyDelete
  2. good information about data limit set kare or auto update bandh kare, ye sahi me muje pata nahi tha, thanks....

    ReplyDelete