Tablet PC को क्रेज दिन-ब-दिन बढता ही जा रहा है, ऐसे में इसकी रख-रखाव पर ध्‍यान देना बहुत ही आवश्‍यक है,  टैबलेट के रखरखाव के लिये अगर कुछ टिप्‍स अपनायें जायें तो टैबलेट को लम्‍बे समय तक सुरक्षित रूप से प्रयोग किया जा सकता है - 

स्‍क्रीन गार्ड का करें इस्‍तेमाल -
Tablet PC का मेन फीचर है टच स्‍क्रीन, इस कारण हर समय हाथ स्‍क्रीन पर ही रहता है, जिससे स्‍क्रीन पर स्‍क्रैच आने की संभावना रहती है, इसलिये जरूरी है कि स्‍क्रीन गार्ड का इस्‍तेमाल किया जाये।

बैट्ररी का रखे विशेष ध्‍यान-
Tablet PC में बडी स्‍क्रीन होने के कारण बैटरी ज्‍यादा खर्च होती है, बैटरी लम्‍बे समय तक बैकअप दे इसके लिये बैकग्राउन्‍ड में चल रही अनावश्‍यक एप्‍लीकेशनों को बन्‍द रखें, लाइव वालपेपर भी आपकी बैटरी को जल्‍द ही डाउन कर देता है, इसलिये हो सके तो साधारण वालपेपर का ही प्रयोग करें।

वजनी सामान न रखें -
याद रखे कि Tablet PC पर कभी भी वजनी सामान न रखें, कभी कभी ऐसा होता है कि हम किताबों आदि के नीचे टैब को रख देते हैं, इससे यह जल्‍द ही खराब हो सकती है।

अनावश्‍यक एप्‍लीकेशन डाउलनोड न करें -
अनावश्‍यक एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के तीन नुकसान हैं, एक तो जिन एप्‍लीकेशन को आप प्रयोग नहीं करते हैं, वह अनावश्‍यक स्‍पेस का घेरती हैं, और दूसरा वह बैकग्रान्‍ड में चलती रहती है, जिससे वह रैम को भी प्रयोग करती है, जिससे स्‍पीड पर बहुत प्रभाव पडता है और तीसरा कारण अगर आपके टैब में इन्‍टरनेट है तो वह एप्‍लीकेशन अपडेट आदि होने के लिये अलग-अलग प्रकार से आपके डाटा का यूज करती हैं।

एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें -
टैब में इन्‍टरनेट का प्रयोग तो आम है, इसलिये वायरस की सम्‍भावना भी बनी रहती है, इसलिये एक अच्‍छे एन्‍टीवायरस का होना बहुत जरूरी है। 

अच्‍छी स्‍पीड के लिये क्‍लीन रखें - 
टैब को चलाने का मजा तभी आता है जब उसमें अच्‍छी स्‍पीड हो, लेकिन टैम्‍परेरी और गैरजरूरी फाइलों के कारण इसकी स्‍पीड कर हो जाती है, उनको हटाना आवश्‍यक है, इसलिये समय समय पर सिस्‍टम को क्‍लीन रखना जरूरी है, इसके लिये आप Clean Master (Cleaner) को गूगल प्‍ले से डाउनलोड कर सकते हैं।


loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. a valuable information to keep pc update and normal in working .

    ReplyDelete