वैसे तो सभी सॉफ्टवेयर अपने-अपने काम के अनुसार अच्‍छे होते हैं, हर किसी की अपनी अलग विशेषता होती है, कोई टाइपिंग करने के काम आता है, तो म्‍यूजिक सुनने के और कोई वीडियो देखने के जैसी जरूरत वैसा सॉफ्टवेयर, सही मायने में यह नहीं कहा जा सकता है कि दुनिया भर में कुल कितने सॉफ्टवेयर हैं, हममें से ज्‍यादातर लोग कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयरों के नाम ही जानते हैं जैसे फ़ोटोशॉप, काेरल ड्रा, पेजमेकर या टैली। यह कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर हैं, जिनको हर कोई जानता है।  लेकिन इसके अलावा कुछ सॉफ्टवेयर भी हैं जिनके बारे में अापने सुना भी नहीं होगा, लेकिन यह भ्‍ाी आपके जीवन को आसान और बेहतर बनाने के लिये तैयार किये गये हैं, इनमें से कुछ को हमनें इस पोस्‍ट में संजोया है - 


  1. इस क्रम में सबसे पहले है आपके मोनीटर या एलईडी के कलर कॉन्‍ट्रास्‍ट पर नियंञण्‍ा रखने वाला सॉफ्टवेयर, इसका नाम है f.lux, इसकी विशेषता है कि यह दिन और रात के हिसाब से आपके कम्‍प्‍यूटर के स्‍क्रीन के कलर और कॉन्‍ट्रास्‍ट को अापकी अॉखों के अनुकूल बनाता है, अगर आप सुबह से लेकर रात तक कम्‍प्‍यूटर पर काम करते हैं तो यह सॉफ्टवेयर आपके काम का हो सकता है, आप इसके  f.lux की साइट से फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। 
  2. यह software मुख्‍य रूप से विकलांग व्‍यक्तियों के लिये बनाया गया है, इस software का नाम Camera Mouse है,  Camera Mouse को जून 2007 में बनाया गया था, तब से अब तक Camera Mouse करीब 2,500,000 बार Download किया जा चुका है, यह software, Windows 8, Windows 7, Windows xp को Support करता है, इसके 2014 Version को चलाने के लिये Computer में NET Framework 3.5 डालना होगा, सबसे बडी बात तो यह है कि इस software  आप Free में Download कर सकते हैं, आप केवल अपना सिर हिलाकर अपने Computer को operate कर सकते हैं Camera Mouse चलाने के लिये आपको अपने Computer पर एक Web Camera लगाना होगा और बस आपका Computer आपके इशारों पर नाचेगा।
  3. Gestures app यानी इशारा समझने वाले Application/Software. Gestures Apps आपने Android Phone में जरूर Use किया होगा, Android में air gesture App काफी लोकप्रिय है। Gestures Apps की Help से Phone या Computer को चलाना gesture control कहलाता है। gesture control से आप सभी छोटे-मोटे का केवल इशारे से कर सकते हो। इससे Search करना भी बहुत अासान हो जाता है। अगर आप Windows XP/Vista/7 या 8 Use कर रहे हैं और आप भी Gesture control चाहते हैं तो आप justgestures.com से Mouse Gestures for Windows App free Download कर सकते हैं। 
  4. आप चाहते हैं कि आपका Computer बिना password  डाले केवल आपको पहचाने और open हो जाये। अगर आपको यह असम्‍भव लग रहा है तो यकीन मानिये ऐसा एक Softwere जिसको Computer में इंस्‍टाल करने के बाद कम्‍प्‍यूटर केवल आपकी शक्‍ल देखकर ही खुलेगा। इसके लिये आपको की-लेमन  में इंस्‍टाल करना है और एक web camera लगाना है। असल में यह Softwere face recognition system पर आधारित है, इसमें बेव कैमरे द्वारा आपका फोटो लिया जाता है, जिस में Softwere आपके चेहरे के कुछ खास हिस्‍सो को पांइट कर लेता है, और database तैयार कर लेता जब आप अपने कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठते है तो Softwere उन्‍हीं पांइटों/database के आधार पर आपके चेहरे से मैच कराता है मैच हो जाने पर वह Computer को ओपन कर देता है। 
  5. Microsoft ने एक Applications बनाई है, जिसको computer में Install करने पर computer आपके Voice Command को मानने लगेगा आप कोई भी Command देगें जैसे Cut, Copy, Paste, Open, Print आदि Command आपके बोलने के साथ पूरी कर दी जायेगी, अब इसके लिये आपको microsoft की site पर जाना होगा और Download Center से Windows Speech Recognition Macros को Download करना होगा, यह Applications केवल English Language को Support करती है यानी आपको अपनी Command केवल English Language में देनी होगी, इसके लिये omputer में कम से कम 1 GB RAM, एक good quality microphone और Windows Vista, Windows Seven or Windows 8 का होना आवश्‍यक है।
Best free Windows 7 downloads, Top Free Software Downloads, coolest and possibly most unique software, The Best Free Software for PC, Unique Computer System

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. ये कुछ बहुत ही काम के सोफ्टवेयर्स हैं.. सचमुच बेहतरीन जानकारी मिली...

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रशान्‍त जी बहुत बहुत धन्‍यवाद, हमारा प्रयास है कि आपको हमेशा ऐसी ही जानकारियोॅ देते रहें

      Delete
  2. is wepsite se mujhe bahut acchi knoledge mili

    ReplyDelete