प्रिय पाठको गर्मियों की छुटटीयों में कहीं घूमने का प्रोग्राम बनाया या नहीं, अगर नहीं तो कोई बात नहीं आपके लिये एक ऐसी जानकारी है कि जिससे आप घर बैठे ही दुनियॉ के कई महत्‍वपूर्ण स्‍थानों की सैर कर सकते हैं, गूगल की स्‍पेशल सेवा गूगल आर्ट प्रोजेक्‍ट अब आपको दुनिया भर के म्‍यूजियम की सैर करायेगा वह भी फ्री में, इस प्रोजेक्‍ट की खासियत यह है कि इसके जरिये आप दुनिया भर के प्रख्‍यात म्‍यूजियम का Virtual Tour यानी आभासी सैर कर सकते हैं। यहॉ दुनियॉ भर के Museums के साथ साथ दिल्‍ली के National Museum and the National Gallery of Modern Art की  भी सैर की जा सकती है। अगर आप घूमने फिरने के या पुरानी चीजों जानकारी रखने के शौकीन हैं तो गूगल की यह सेवा वाकई के आपके बहुत काम आ सकती है। 


कैसे तैयार किया गया गूगल आर्ट प्रोजेक्‍ट  
गूगल को इस आर्ट प्रोजेक्‍ट वास्‍तविक और मनोरंजक बनाने के काफी मशक्‍कत करनी पडी। इस प्रोजेक्‍ट में म्‍यूजियम के सभी कोनों, चित्रों, गैलरी में लगी पेन्टिगों, तथा वहॉ रखी सभी वस्‍तुओं को हाई रिजॉल्‍यूशन में दिखाना था, जिसके लिये गूगल ने इन सभी चित्रों को 7 बिलियन पिक्‍सल में इस कैमरे द्वारा कैप्‍चर किया। इस  कैमरे से एक बार में 360 डिग्री का हाई रिजॉल्‍यूशन फोटोग्राफ लिया जा सकता है, इस कैमरे को एक व्‍यक्ति म्‍यूजियम के अन्‍दर लेकर चलता है, कैमरे से थोडी थोडी देर बाद फोटोग्राफ खींच लिया जाता है। इसके बाद गूगल आर्ट प्रोजेक्‍ट द्वारा इन सभी फोटोग्राफ को एक खास साफ्टवेयर की सहायता से जोड दिया जाता है, जब आप इसे अपने कम्‍प्‍यूटर में देखते हैं, तो यह बिलकुल इस तरह का आभास देता है कि आप मानिेये बिलकुल सम्‍बन्धित स्‍थान पर खुद खडे हो। आप 360 डिग्री से कहीं से भी म्‍यूजियम के किसी भी कोने, चित्र, पेन्टिंग, या कलाक़ति को बेहद पास से देख सकते हैं, इतने पास से कि शायद आप वहॉ जाकर भी नहीं देख पाते। इसके अलावा गूगल द्वारा म्‍यूजियम का  फ्लोरप्‍लान भी दिया गया है, जिसे देखकर आप यह भी पता लगा सकते हो कि आप इस वक्‍त म्‍यूजियम के किस कमरे या किस हॅाल में हो। इसका नेवीगेशन बहुत कुछ गूगल स्ट्रीट व्यू की तरह ही है।

गूगल आर्ट प्रोजेक्‍ट  का नेवीगेशन 
गूगल आर्ट प्रोजेक्‍ट की साइट पर जैसे ही जायेगें शीर्ष बाएं कोने में आपको मेन्‍यू में आपको कलैक्‍शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करते ही इस प्रोजेक्‍ट में जितने भी आर्ट प्रोजेक्‍ट शामिल किये गये हैं, उस सभी की लिस्‍ट आपके सामने आ जायेगी, आप उनमें किसी पर भी क्लिक कीजिये और शुरू हो जाइये एक रोमांचक सफर के लिये। 


द़श्‍य को घुमाने के लिये शीर्ष बाएं कोने में स्थित नियंत्रण कक्ष में मौजूद व्हील का उपयोग करें या अपने कीबोर्ड पर मौजूद बाएं और दाएं तीरों का उपयोग करें या अपने माउस से क्लिक करें और खींचें. 

इस आभासी म्‍यूजियम में पैदल चलने के लिये रास्‍ते पर दिखाई देने वाले तीरों में से एक पर क्लिक करें या अपने कीबोर्ड पर मौजूद ऊपर और नीचे तीरों का उपयोग करें. 

किसी स्थान पर सीधे जाने और उसे देखने के लिए, उस स्थान पर सपाट रूप से स्थित चतुर्भुज 'वैफ़ल' या वृत्ताकार 'पैनकेक' आकार पर क्लिक करें, जब पैनकेक में एक लेंस दिखाई दे तो  उसे क्लिक करने से कोई चित्र या आक़ति जूम हो जायेगी। 

 
फ्लोरप्‍लान का प्रयोग कैसे करें गूगल आर्ट वर्क में फ्लोरप्‍लान का ऑप्‍शन बडा ही मजेदार है, इसके हमें किसी भी म्‍यूजियम को एक नक्‍शा दिखाई देता है, जिसमें हमारी लोकेशन को भी प्रर्दशित किया जाता है, जिससे हमें पता चलता है कि हम म्‍यूजियम के किस हिस्‍से में हैं और यदि हमें किसी और हिस्‍से में तत्‍काल जाना है  तो माउस से एक बार क्लिक करने पर ही हम वहॉ पहॅुच जाते हैं। यदि आप फ्लोरप्‍लान का प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे गूगल स्ट्रीट व्यू के लोकेटर पर क्लिक कर डिसेवल कर सकते हैं।  

कुछ चुनिंदा कलैक्‍शन

अभी हाल ही में अमेरिका के व्‍हाइट हाउस को भी गूगल आर्ट प्रोजेक्‍ट में शामिल किया गया है, यहां के कमरों और दीवारों पर हुई कलाकारी व पूर्व राष्ट्रपतियों के चित्रों को हजारों लोगों ने यहां आकर इसे देखा है। लेकिन अब आप यह सब अपने घर पर बैठे-बैठे ही देख सकते हैं। पिछले तीन वर्षों में लगभग २५ लाख लोगों ने व्हाइट हाउस का भ्रमण किया है और अब गूगल के आर्ट प्रोजेक्ट के माध्‍यम से व्हाइट हाउस को आम पब्लिक के लिये ऑनलाइन खोला गया है, इसके अलावा आपके लिये कुछ चुनिंदा कलैक्‍शन प्रस्‍तुत हैं  जिन पर सीधे क्लिक कर आप म्‍यूजियम की सैर कर सकते हैं।

The White House

National Gallery Of Modern Art (NGMA), New Delhi

National Museum, Delhi

Adachi Museum of Art

Altes Museum, Staatliche Museen zu Berlin

National Museum of Denmark

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. बहुत सुन्दर प्रस्तुति!
    --
    आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा कल बुधवार (29-05-2013) के (चर्चा मंच-1259) सबकी अपनी अपनी आशाएं पर भी होगी!
    सूचनार्थ.. सादर!

    ReplyDelete
  2. नमस्कार !
    आपकी यह रचना कल बुधवार (29-05-2013) को ब्लॉग प्रसारण: अंक 10 पर लिंक की गई है कृपया पधारें.

    ReplyDelete
  3. वाह.. ये तो बड़ा ही मजेदार है.. घर बैठे बैठे ही दुनिया के कई विशिष्ट जगहों को देखा जा सकता है...

    ReplyDelete
  4. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टि की चर्चा कल बुधवार (29-05-2013) के सभी के अपने अपने रंग रूमानियत के संग ......! चर्चा मंच अंक-1259 पर भी होगी!
    सादर...!

    ReplyDelete
  5. बेहद सार्थक जानकारी आभार !!

    ReplyDelete
  6. अच्छी जानकारी दी आपने ! एक सवाल पूछना था आपसे की आप जब भी किसी ब्लॉग पर कमेंट करते हे तो आप अपने ब्लॉग तथा पोस्ट का हाइपरलिंक देते हे जिस पर क्लिक करते ही हम आपके ब्लॉग पर आ जाते हे मुझे भी इसके बारे में बताये ताकि में भी कमेंट में अपने ब्लॉग तथा लिंक को जोड़ सकू !
    मेरी जीमेल id हे !
    hiteshrathi220@gmail.com

    ReplyDelete
  7. bahut acchha ...jankaroyon se bharpoor ...

    ReplyDelete
  8. बहुत रोचक....

    ReplyDelete
  9. very nice Abhimanyu Bhardwaj ji.

    ReplyDelete