अपने चोरी हुए फोन को इन तरीकों से खोजिये

कहते हैं कि सुरक्षा ही बचाव है, अगर आप अपने Phone की सुरक्षा ही पहले से ही सावधानियॉ बरतेगें तो शायद हो सकता है कि उसके खोने या चाेरी होने के Chance कम हो जायें। यहॉ हम उने तरीकों और सावधानियों पर बात करेगें जो किसी Phone के चोरी होने या खाेने से पहले और बाद में बरती जा सकते हैं। 
आज सभी के पास Smart Phone और उसमे एेसे कई Feature हैं तो आपके फोन को Security दे सकते हैं। आईये जानते हैं – 
अपना IMEI Number पता कीजिये और सुरक्षित रखिये 
IMEI Number यानि International Mobile Equipment Identity Number यह एक 15-Digit का unique Number होता है, जो पूरी दुनिया की सभी प्रकार की Cellular Devices के लिये होता है। यानि IMEI Number आपके Phone के अलावा Ipad, Teblet, USB Modem पर भी होता है। IMEI Number के द्वारा आपके मोबाइल Phone को खोजा जा सकता है, साथ ही किसी दूसरे व्‍यक्ति के प्रयोग करने से रोका भी जा सकता है।
कैसे पता करें  IMEI Number 
अपने किसी भी Phone का IMEI Number पता करने के लिये आपको बस *#06# डायल करना होता है और 15-Digit का IMEI Number आपकी स्‍क्रीन पर होता है। इसके अलावा आपके Phone की battery के नीचे भी यह Number लिखा होता है। अगर आपके Phone में दो Sim हैं तो हर Sim के लिये IMEI Number अलग-अलग होगा। यानि दो Sim के Phone में 2 IMEI Number होगें। 
मोबाइल चोरी होने पर तुरंत करायें FIR  
मोबाइल चोरी होने पर तुरंत FIR दर्ज करायें, जिसमें नीचे लिखी डिलेट अवश्‍य दें। इससे अापके Phone को ख्‍ाोजने में आसानी होगी। 
  1. Your Name
  2. Mobile Number
  3. Mobile Model Number
  4. IMEI Number

Online ways to find stolen mobile
numberingplans.com
trackimei.com






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


इसके अलावा Android User Android device manager का Use कर अपने Phone की सही सही Location पता कर सकते हैं।

Leave a Comment

Close Subscribe Card