अगर आप एक Bloger है और चाहते हैं कि आपके Blog पर आपके नाम से एक Search Engine भी हो और उसकी Design भी आपकी Choice के हिसाब से ही हो तो यह Information आपके लिये काम की हो सकती है। यहॉ मैं आप आपको ऐसा तरीका बताने जा रहा हॅू जिससे आप खुद का Search Engine बना सकते हैं और उसे Design कर सकते हैं। Google द्वारा सेवा free प्रदान की गयी है, इसके अलावा  $100 की fee जमा कर आप इसके Other Features का भी लाभ उठा सकते हैं।
Google Custom Search Engine की site को open करें, यहॉ आपको Create A Search Engine का बटन दिखाई देखा इस पर क्लिक करें 

इस क्लिक करने के बाद आपके सामने इस प्रकार का एक Form आयेगा, जहॉ Sites to search box में अपने साइट का URL डालिये, जिस नाम से  custom search  बनाना चाहते हैं।
इसके बाद Language Option पर जाकर अपने  custom search  के लिये Language Select कीजिये, अगर आप केवल एक Language जैसे hindi के लिये Search Engine बनाना चाहते हैं तो केवल hindi को Select कीजिये, लेकिन अगर आप All languages के लिये Search Engine बनाना चाहते हैं तो All Language को Select  कीजिये। इतना करने के बाद आप Create बटन पर क्लिक कर दीजिये। 
Create बटन पर क्लिक करने पर आपको यह Message दिखाई देगा, यहॉ आपको Add in to your site - Get code और View it on the web - Public URL  के बटन दिखाई देगें, Add in to your site - Get code पर click करने पर आपको यह Code दिखाई देगा 
इस code को copy कर अपने Blog Template में Paste कर लीजिये, paste कहॉ करना है उसका तरीका  see HTML example बटन को Click कर सकते हैं। अब बात करते हैं, View it on the web - Public URL  बटन की इस पर क्लिक करने से यह पता चलेगा कि आपका सर्च इंजन आपके ब्‍लाग पर आने वाले यूजर को कैसा दिखाई देगा। 
अगर आप अपने Search Engine की Texture, look and feel में कोई Change करना चाहते हैं तो Edit search engine पर क्लिक कर किया सकता है।
यहॉ Setup Option से आप अपने Search Engine में अपने हिसाब से Function एड करा सकते हैं, look and feel Option से Texture, look and feel को बदला सकता है और Search Features में जाकर नये Search Features एड कराये जा सकते हैं। यह सारे Option आपकी जरूरत के हिसाब से कभी भी बदले जा सकते हैं। तो आज ही लगाइये अपने Blog पर अपना खुद का  custom search ।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. बहुत काम की जानकारी

    ReplyDelete
    Replies
    1. विनय जी कमेन्‍ट के लिये धन्‍यवाद

      Delete
  2. bahut badiya jankari di
    mai bhi custom search engine meri website www.hinditechguide.in par use karunga

    ReplyDelete