my big guide पर हम अापको windows xp और windows 7 operating systems 7 को step by step install करना बता चुके हैं, लेकिन इनके अलावा microsoft की Windows 8 भी market में available हैं, Microsoft ने Windows 8 को बाजार में उतार कर Touch Screen Windows की नई शुरुआत की थी, अब Microsoft market में  Windows 8 का नये वर्जन Windows 8.1 को Launch कर दिया है -

आपको windows 8 install करने के लिये Windows 8 की bootable disk की Requirement पडेगी, अगर वह आपके पास है तो ही अाप windows 8 अपने Computer में install कर पायेगें। microsoft windows 8 को आप $119.99 यानी लगभग 7200 रूपये में आप microsoft की site से खरीद सकते हैं

step-1 windows 8 install करने के लिये सबसे पहले Computer को CD/DVD से Boot कराने के लिये Set कीजिये। इसके लिये Computer को Restart/on कीजिये तथा keyboard से F2 दबाईये और set the order में 1st Boot Device के तौर पर अपने CD/DVD Device को Set कीजिये। अब F10 दबाकर Computer को Restart कीजिये।

step-2 Restart के समय windows 8 की bootable disk को अपने DVD Rom में डालिये।

step-3 press any key boot from cd or DVD... लिखा आने पर keyboard से कोई भी Button दबा दीजिये।
step-4 windows is loding files लिखा आयेगा, यहॉ DVD से  जरूरी setup file copy होती हैं। इसमें कुछ मिनट लगते हैं।
step-5 कुछ देर बाद Select your language, time & currency format, keyboard or input method पूछा जाता है, यह Select कर Next पर क्लिक कीजिये।

step-5 अब आपको Windows 8 install now window दिखाई देगी यहाॅ install now पर Click कीजिये।

step-6 इसके बाद windows 8 license terms आयेगें, यहॉ  I accept the license terms पर टिक कीजिये और Next कीजिये। 

step-7 इस अगली windows में Upgrade और Custom (advanced) का Option आयेगा। अगर आपके computer में windows 7 पहले से install है और आप उसे windows 8 में Upgrade करना चाहते हैं तो Upgrade पर click कीजिये अौर अगर आप बिलकुल new windows 8 install करना चाहते हैं तो Custom (advanced) पर click कीजिये इससे आपकी पुरानी windows 7 की आपके computer में सुरक्षित रहेगी।

step-8 Custom (advanced) पर click ही आपसे आपकी Hard disk का partition पूछा जायेगा जिसमें अाप windows 8 install करना चाहते हैं। अगर आप partition को format करना चाहते हैं ताे disk Option पर Click कीजिये। अगर नहीं तो partition को सलेक्‍ट कर Next पर click कीजिये।
step-9 अब थोडी देर के लिये Computer को ऐसे ही छोड दीजिये जब तक Restart नहीं हो जाता। यहॉ Windows 8 की installation Start हो जायेगी। यह 5 Step में Complete होगी। इसमें 5-10 मिनट का समय लग सकता है।

step-9 Computer के Restart होने के बाद कुछ और Process होंगी इसमें भी आपको कुछ नहीं करना हैं, यह windows द्वारा स्‍वंय पूरी की जायेगी।

step-10 कुछ देर बाद windows 8 personalization setup आयेगा, यहाॅ आपको अपनी पसंद की Color Theme चुनना है और next करना हैा

step-11 - कुछ देर बाद windows 8 का Superb Smart  desktop आ जायेगा। Have fun .

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. windows 8 step by step install करना सीखें http://www.mybigguide.com/2014/05/how-to-install-windows-8-step-by-step-hindi-guide.html के step-2 Restart के समय windows xp की bootable disk को अपने DVD Rom में डालिये। में win 8 लिखने की जगह xp टाइप हो गया है ,सही लिख दें ,वरना नए रीडर चौंक जायेंगे

    ReplyDelete
    Replies
    1. राजकुमार जी बताने के लिये धन्‍यवाद सुधार कर लिया गया है,

      Delete
  2. Sir mujhe janna he ki computer khud kaise assemble krke windows 7 ko kaise install kare

    ReplyDelete