आपने देखा होगा कि जब कभी आपके Computer में खराबी आती है, तो Computer Company आपको online Support की सुविधा देती है और अापके Computer को वहीं से internet के माध्‍यम से check कर ठीक कर दिया जाता है, क्‍या आप जानते हैं ऐसा कैसे होता है ? 

वह आपके Computer के Desktop को online Share कराते हैं, जिससे आपका पूरे का पूरा किसी दूसरे Computer पर ले जाया जाता है जहॉ आपके Computer को ठीक किया जाता है। अगर आप Hardware Engineer हैं तो ऐसा आपने कई बार किया होगा। इस प्रकिया को remote destkop sharing कहते है, इस प्रकिया से बिना Computer के पास जाये ही Computer को ठीक किया जा सकता है, लेकिन remote desttop sharing से आप केवल Software related problems काे ही ठीक कर सकते हैं। hardware related problems के लिये आपको Compute के पास ही जाना होगा- तो आइये जानते हैं कुछ best desktop sharing app के बारे में - 


join.me -  join.me एक बेहतरीन desktop sharing app है, यह Internet पर 3 Version में उपलब्‍ध है, Basic, Pro अौर Enterprise ।  Basic Version पूरी तरह से Free Downloaded है, इसका Mobile apps भी जिसकी सहायता से आप अपने Andraid Phone से भी desktop sharing कर सकते हो। 
   
screenleap -screenleap.com भी आपको free remote desktop sharing की सुविधा देती है, लेकिन इस सुविधा को लेने के लिये आपको Java install करना होगा, Free Plan में आप एक दिन में 2 घण्‍टे destkop Share कर सकते हो, यह Plan खास तौर पर Educational Use के लिये बनाया गया है, आप एक समय में 8 destkop को एक साथ Share करा सकते हो। 

skype -  skype एक most popular programs है, यह Internet के माध्‍यम से Free Vedio Calling की सुविधा प्रदान करता है। skype से skype पर आप  Call, SMS के साथ desktop sharing बडें ही Easily कर सकते हो। 


 


teamviewe - desktop sharing के लिये सर्वाधिक प्रयोग की जाने वाली App है teamviewer। teamviewer से desktop sharing करना बच्‍चों का खेल है, बस install कीजिये और शुरू हो जाईये, teamviewer का Andraid App भी बडा जबरदस्‍त है, इससे आप बडें अाराम से desktop sharing कर सकते हो। 


----****----
अगर आप इसी प्रकार के लेख अपने ईमेल पर फ्री में पाना चाहते हैं,
  1. स्‍मार्ट फोन पर लेखों को पढने के लिये डाउनलोड करें - My Big Guide android App 
  2. माई बिग गाइड के सदस्‍य बनें -  सदस्‍यता कैसे लेनी है  जानने लिये यहॉ क्लिक कीजिये 
  3. आप हमसे फेसबुकटिटवरगूगल + लिंक्‍डइनRSS पर भी जुड सकते हैं।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger