1- गूगल प्‍ले से ही नई एप्‍लीकेशन डाउनलोड करें - 
एंड्रॉयड फोन का सबसे बडा फायदा यह है कि इस प्‍लेटफार्म के लिये दुनियॉ भर में सबसे ज्‍यादा एप्‍लीकेशन उपलब्‍ध है और उनमें से लाखों तो फ्री में ही मिल जाती हैं। अपने मोबाइल पर नई नई एप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के चक्‍कर में अधिकतर लोग अविश्‍सनीय साइटों से एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं। जिनमें मालवेयर और स्‍पायवेयर का खतरा बना रहता है।

2- अनावश्‍यक एप्‍लीकेशन डाउनलोड न करें
जितना हो सके अपने फोन को क्‍लीन रखे, बहुत से व्‍यक्ति अनावश्‍यक रूप से अपने फोन में एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, जिससे एक तो फोन की स्‍पीड काफी कम हो जाती है और दूसरा वायरस का खतरा भी बना रहता है, केवल काम की जरूरी एप्‍लीकेशन को ही डाउनलोड करें।

3- फोन के लिये पासवर्ड लॉक/पिन लॉक का प्रयोग करें
अधिकतर लोग अपने स्‍मार्ट फोन में साधारण लॉक का प्रयोग करते हैं, लेकिन उस समय यह बेकार साबित होता है, जब आपका फोन गुम हो जाये, किसी भी व्‍यक्ति द्वारा आपका डाटा आसानी से प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन पासवर्ड लॉक या पिन लॉक में इसकी सम्‍भावना बहुत कम रहती है।

4- जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्‍लूटूथ ऑन करें
अधिकांश लोगों के फोन ब्‍लूटूथ हमेशा ऑन रहता है, ब्‍लूटूथ ऑन रहने पर आपके फोन को हैक किया जाना ज्‍यादा आसान है, इसलिये जरूरत पडने पर ही अपने फोन का ब्‍लूटूथ ऑन करें, अन्‍यथा ऑफ रखें।

5- अपने फोन में रिमोट कन्‍ट्रोल फंग्‍शन अवश्‍य प्रयोग करें 
किसी भी स्थिति में फोन खो जाने पर रिमोट कन्‍ट्रोल फंग्‍शन द्वारा आप अपने फोन को आसानी से खोज सकते हो, यह आपके फोन का GPS का प्रयोग करके उसकी लोकेशन बताने में मदद करता है, साथ ही आप अपने डाटा को भी सुरक्षित रख सकते हो।

6- अपने फोन का बैकअप अवश्‍य रखें
अपने एंड्रॉयड फोन का बैकअप अवश्‍य रखें क्‍योंकि कभी अगर आपको इसे फारमेट या रीसैट करना पडे तो आपको अपना डाटा वापस मिल जायेगा, अगर आप चाहें तो ऑनलाइन भी अपने फोन का बैकअप ले सकते हैं, जिससे डाटा किसी भी फोन में आसानी से प्राप्‍त किया जा सकता है।

7- अच्‍छा एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें-
एंड्रॉयड फोन बगैर इन्‍टरनेट के बेकार है, और अगर इन्‍टरनेट है तो वायरस का हमला जाने-अनजाने में होने की सम्‍भावना बनी रहती है, इस लिये एक अच्‍छा एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें और हॉ उसे अपडेट करते रहें।

8- सस्‍ते मैमोरी कार्ड खरीदने से बचें-
बाजार में चायना के बेहद सस्‍ते मैमोरी कार्ड हैं, जिन्‍हें हम बहुत जल्‍दी खरीद लेते हैं और इन मैमौरी कार्ड में अपना जरूरी डाटा भी स्‍टोर कर लेते हैं, कुछ समय बाद यह मैमौरी कार्ड अपने आप ही खराब हो जाते हैं, या फोन को हैंग कर देते हैं।इसलिये अच्‍छी कम्‍पनी के ही मैमोरी कार्ड खरीदें। 

9- डाटा का क्‍लाउड बैकअप अवश्‍य रखें- 
अब क्‍लाउड सर्विस बहुत अच्‍छे और निशुल्‍क सेवायें प्रदान कर रही हैं, जिससे आप अपने डाटा का क्‍लाउड बैकअप ले सकते हैं, जिससे फोन खराब या खो जाने की स्थिति आप अपने जरूरी डाटा को दोबारा आसानी से प्राप्‍त कर सकते हैं। 

10- केवल ऑरीजनल चार्जर से ही चार्ज करें-
कभी कभी ऐसा होता है कि हमारे एन्‍ड्राइड फोन के चार्जर खराब होने पर हम बाजार से कोई चार्जर लेकर अपने एन्‍ड्राइड फोन को चार्ज कर लेते हैं, लेकिन ऐसा करने से आपको एन्‍ड्राइड फोन खराब हो सकता है, लेकिन अच्‍छी कम्‍पनी के ही चार्जर से ही एन्‍ड्राइड फोन को चार्ज करें।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger