अगर आपके द्वारा बहुत मेहनत से बनाये गये ब्‍लाग या साइट पर मैलवेयर को हमला हो जाये, तो यह बात आपको बहुत परेशान कर सकती है। आइये जानते हैं कैसे ?

अगर आप एक ब्‍लाग चला रहे हैं, तो यह भी जानते होगें कि साइट को पब्लिक या विजिटर्स तक पहॅुचाने के लिये सर्च इन्‍जन का बहुत बडा सहारा होता है। लेकिन अगर सर्च इन्‍जन पर सर्च करते समय आपके ब्‍लाग एड्रेस पर यह लिखा आये कि " यह साइट आपके कम्‍प्‍यूटर को हानि पहॅुचा सकती है" अथवा अपने जोखिम ही साइट पर जाये, तो शायद ही कोई विजिटर इस ऐसी साइट या ब्‍लाग पर जाना चाहेगा अगर बिना चेतावनी पढे कोई विजिटर ब्‍लाग ओपन करने की कोशिश करता है तो उसे इस मैसेज का सामना करना पडता है। हो सकता है आपका भी सामना इस मैसेज से कभी हुआ हो। 

इतना ही नहीं गूगल द्वारा आपके ब्‍लाग अथवा साइट को अपनी ब्‍लैक लिस्‍ट में भी डाल दिया जायेगा, और जब तक ब्‍लाग अथवा साइट मैलवेयर से मुक्‍त नहीं हो जाते जब तक इन्‍टरनेट पर यह एरर मैसेज आता रहेगा।

क्‍या करना चाहिये ?
अगर आपकी साइट पर भी यह मैसेज दिखाया जा रहा है तो घबराइ्ये नहीं हो सकता है आपके द्वारा किसी एक कोड का या विज्ञापन सर्विस का प्रयोग किया गया हो जिस कारण यह घटना हुई हो। 

  • सबसे पहले ब्‍लाग ईमेल इत्‍यादि के पासवर्ड को बदलिये चाहे हो सकता है आपके पासवर्ड को भी हैक किया गया हो। 
  • अब गूगल बेव मास्‍टर टूल (Webmaster Tools) को ओपन कीजिये, अगर आपको जीमेल एकाउन्‍ट है तो आप उसी से साइन इन कर सकते हैं। अन्‍यथा आपको इस पर एकाउन्‍ट बनाना होगा। 
  • गूगल बेव मास्‍टर टूल (Webmaster Tools)की होम टैब पर जाईये। 
  • होम टैब पर आपको Add A Site का बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कीजिये और अपने ब्‍लाग या साइट का URL टाइप अथवा पेस्‍ट कर दीजिये। 
  • इसके बाद आपसे आपकी साइट की ownership को Verify कराने के लिये कहा जायेगा। जिसके लिये एक वहॉ पर  विशेष कोड दिया जायेगा। 
  • जिस आपको अपने साइट के <html> <head>  के बाद पेस्‍ट करना है। 
  • इसके बाद आपको गूगल बेव मास्‍टर टूल (Webmaster Tools) में जाकर Verify कराना है। 

अब यहॉ के होम पेज पर आपकी साइट के लिये डेशबोर्ड दिखाई देगा, यहॉ आपको काफी सारे आप्‍शन नजर आयेगें, यही आपको malware टैब दिखाई देगा, इस पर क्लिक कीजिये, अगर आपकी साइट में malware  होगें तो यहॉ उन सभी के URL और कोड दिखाई देगें, जिनको आपको अपनी साइट या ब्‍लाग से हटाना है, अगर malware दिखाई दे तो इसका प्रिन्‍ट निकाल लीजिये, या कम्‍प्‍यूटर में कॉपी कर लीजिये। 
अब अपने ब्‍लाग को ओपन कीजिये। टैम्‍पलेट में जाकर HTML मोड में ओपन कीजिये। अब Ctrl+F का प्रयोग करके उन सभी कोड को ढूढकर डिलीट कर दीजिये और टैम्‍पलेट सेव कर दीजिये, एक बार फिर गूगल बेव मास्‍टर टूल (Webmaster Tools) में जाकर चैक कीजिये कि उन सभी URL से malware हटा या नहीं, अगर वहॉ मैलवेयर नहीं दिखाई दे रहा है, तो समझ लीजिये कि आपकी साइट से मैलवेरय हट गया है, लेकिन अभी भी आपको एक काम करना होगा, चूंकि गूगल द्वारा चेतावनी अभी भी दिखाई जा रही है, कि इस साइट पर मैलवेयर पाया गया तो इसके के लिये आपको  Site Review के लिये Google को Request भेजनी होगी कि मेरे द्वारा सभी मैलवेयर को हटा लिया गया है।  Request भेजने के 3-4 घण्‍टे बाद malware warning को हटा दिया जायेगा। 

अगर आप चैक करना चाहें कि आपका ब्‍लाग ब्‍लैक लिस्‍टेड है या नहीं हो आप इस URL को अपने ब्राउजर में पेस्‍ट कीजिये लाल रंग से लिखे शब्‍दों की जगह ब्‍लाग का URL लिखिये

http://safebrowsing.clients.google.com/safebrowsing/diagnostic?site=Your Blog URL

----------------------------------------------

आशा है कि आपको यह जानकारी अवश्‍य पसंद आयी होती, अगर हॉ तो हमें टिप्‍पणी के माध्‍यम से अवश्‍य अवगत करायें। 


अब आप My Big Guide की एप्‍लीकेशन अपने Phone में Free डाउनलोड कर सकते हैं और अपने स्‍मार्ट फोन पर भी My Big Guide के लेखों को पढ सकते हैं - डाउनलोड करने के लिये नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें -
अगर आप कोई प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो टिप्‍पणी के माध्‍यम से पूछिये और साथ ही माइ बिग गाइड जॉइन कीजिये, जिससे आगे इसी प्रकार की अन्‍य जानकारियों के अपडेट आपकी ई-मेल आई०डी० पर नि शुल्‍क प्राप्‍त हो जायेगें, माई बिग गाइड के सदस्‍य बनने के लिये धन्‍यवाद

आप हमसे इन सोशल नेटवर्किग वेवसाइट पर भी जुड सकते हैं


loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. Replies
    1. धन्‍यवाद निशा जी

      Delete
  2. ये बड़े ही काम की जानकारी आपने साझा की है.. कुछ दिनों पहले ही हमारे एक मित्र के ब्लाग पे ऐसे ही कुछ वारनिंग आ रहे थे.. हम बहुत परेशान थे उस वजह से, पर अब सब ठीक कर लिया है आपकी सहायता से....

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रशान्‍त जी बहुत बहुत आभार, माई बिग गाइड पर माह अक्‍टूबर को कम्‍प्‍यूटर सुरक्षा प्‍लस के रूप में मनाया जा रहा है, आते रहिये

      Delete
  3. अच्छी जानकारी अभिमन्यु जी।

    ReplyDelete
  4. श्री मान जी जब मैं कर रहा हु तो malware का लिंक नहीं आ रहा है।

    ReplyDelete
  5. bhai aap bahut hi achi jaankari hindi me provide karte ho uske liye thanxx

    ReplyDelete