WinRAR (विनरार) एक छोटा और उपयोगी सॉफ्टवेयर (Useful Software) है, इससे आप कम्‍प्‍यूटर (Computer) की फाइलों (Files) को कॉम्‍प्रेस (Compress) करने के साथ-साथ (password protect) पासवर्ड सुरक्षा भी दे सकते हो, फाइल कॉम्‍प्रेस(Compress) करने से आपको अपनी हार्डडिस्‍क (Hard Disk) में स्‍पेस (Space) भी मिलेगा और आप किसी भी फोल्‍डर (Folder) को password protect बना सकते हो, जिससे आपके अलावा उसे कोई यूज (Use) भी नहीं कर पायेगा। 



कॉम्‍प्रेस कैसे करें - (How Compress)
जिस फाइल (File) या फोल्‍डर (Folder) को कॉम्‍प्रेस (Compress) करना हो, उस पर माउस (Mouse) से राइट क्लिक करें, तथा Add to Archive को सलैक्‍ट करें, ऐसा करने से आपके सामने एक विण्‍डो ओपन हो जायेगी, इस विण्‍डो में कॉम्‍प्रेस (Compress) सम्‍बन्‍धी कई सारे आप्‍शन (Option) दिये गये हैं, कॉम्‍प्रेशन मैथर्ड (Compression Mathrd), सेट पासवर्ड (Set Password) आदि जिसने आप अपनी फाइल को और भी अच्‍छे तरीके (Good Ways) से कॉम्‍प्रेस करा सकते हो - 
फाइल (File) या फोल्‍डर (Folder) को पासवर्ड सुरक्षा (Password Security) देने के लिये जब आप Add to Archive करें, तब खुली हुई विण्‍डो में set password पर क्लिक करें, यहॉ से आप अपनी फाइल (File) या फोल्‍डर (Folder) को पासवर्ड (password) दे सकते हैं। 
जब set password आप्‍शन पर जायेगें तो यहॉ Encrypt File Names पर टिक अवश्‍य लगाइयें, इससे क्‍या होगा कि आपकी रार के अन्‍दर क्‍या है, यह बिना पासवर्ड (password) डाले यह कोई नहीं देख पायेगा। अगर आपने Encrypt File Names पर टिक नहीं लगाया है, तो File खुलगी तो नहीं लेकिन यह पता लगाया जा सकता है या देखा जा सकता है कि आपने कौन सी File को कॉम्‍प्रेस कराया है। 



कॉम्‍प्रेस की गयी फाइल को कैसे खोलें - How to open the Compressed file
कॉम्‍प्रेस की गयी फाइल पर राइट क्लिक कीजिये, और Extract Here या Extract to FileName/ पर क्लिक कीजिये, इन दोनों के अलग-अलग काम हैं, अगर आप Extract Here पर क्लिक करते हो तो कॉम्‍प्रेस फाइल (Compressed file) के अन्‍दर की सभी फाइलें वहीं Extract हो जायेंगी, और अगर आप Extract to FileName/ (यहॉ FileName का मतलब आपकी कॉम्‍प्रेस की गयी फाइल के नाम से है) पर क्लिक करते हो तो एक फोल्‍डर में आपकी सारी फाइल Extract हो जायेंगी। 



----****----
अगर आप इसी प्रकार के लेख अपने ईमेल पर फ्री में पाना चाहते हैं,
  1. स्‍मार्ट फोन पर लेखों को पढने के लिये डाउनलोड करें - My Big Guide android App 
  2. माई बिग गाइड के सदस्‍य बनें -  सदस्‍यता कैसे लेनी है  जानने लिये यहॉ क्लिक कीजिये 
  3. आप हमसे फेसबुकट्विटरगूगल + लिंक्‍डइनRSS पर भी जुड सकते हैं।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. आपकी इस प्रविष्टि् की चर्चा आज मंगलवार (15-10-2013) "रावण जिंदा रह गया..!" (मंगलवासरीय चर्चाःअंक1399) में "मयंक का कोना" पर भी है!
    --
    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का उपयोग किसी पत्रिका में किया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत बहुत आभार

      Delete