नवयुवक हो या कोई प्रोफ़ेशनल आज सभी ब्लॉगिंग को करियर के रूप में अपनाने को तैयार बैठे हैं। क्योंकि सभी ने सुना है कि ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई की जा सकती है। ब्लॉगिंग से रुपये कमाने आसान भी है और मुश्किल भी। ब्लॉगिंग किसी नौकरी की तरह एक दिन में आठ घंटे का काम है। लेकिन ये पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे मैनेज करते हैं? आप ब्लॉगिंग मे दिन में 2 घंटे देकर भी कमा सकते हैं और 12 घंटे देकर भी कुछ नहीं मिलेगा। ब्लॉगिंग में सबसे ज़रूरी बात है कि आप कितना प्रभावशाली ढंग से लिखते हैं कि पाठक आपको पढ़ने के लिए बार-बार आपके ब्लॉग पर आयें। साथ ही यह भी ज़रूरी है कि आप अपने आप को कितनी अच्छी तरह से मार्केट कर पाते हैं। अनुभवी ब्लॉगर बताते हैं कि 50% लेख की गुणवत्ता और 50% आपकी सेल्फ़ मार्केटिंग काम करती है। यह काम आप अनुभव से ही सीख सकते हैं। यह आपको कोई सिखा नहीं सकता है।


ब्लॉगर (Blogger): 

Blogger गूगल द्वारा दिया गया एक ऐसा निशुल्‍क प्‍लेटफार्म है जिसकी help से आप Usefull Blog बनाकर सीधे अपने ग्राहकों से सम्‍पर्क स्‍थापित कर सकते हैं। आप अपने Blog को बिलकुल एक Website की तरह use कर सकते हैं। आप विभिन्‍न विषयों पर Blog लिख सकते हैं जैसे- मोबाइल ट्रिक, मोबाइल रिपेयरिंग, कुकिंग टिप्स, हेल्थ टिप्स, घरेलू नुस्खे, तकनीकी शिक्षा तथा अपने काेचिंग सेन्‍टर या व्‍यवसाय सम्‍बन्‍धी blog बना सकते हैं। साथ ही आप Google Adsense की सहायता से अपने Blog पर Advertisement भी लगा कर कमाई भी कर सकते हैं. Google Adsense आपके Blog पर Advertisement देता है. और Ad की हर Click पर आपको कुछ रूपये देता है, अगर अापके Blog पर अच्‍छा traffic है तो आप बडी आसानी से 5 से 10 हजार रूपये प्रतिमाह कमा सकते हो। आप ब्‍लाग बनाने सम्‍बन्‍धी सहायता के लिये गूगल के ब्‍लागर मदद केन्‍द्र में जा सकते हैं।

अन्य ब्लॉग पर लेख प्रकाशित करके रुपये कमायें

जब आप ब्लॉग जगत में उचित सम्मान प्राप्त कर लेंगे तब आप अन्य ब्लॉगों पर लिखने के लिए उनसे रुपये माँग सकते हैं। वे आपको रुपये अदा करेंगे क्योंकि वे जानते हैं कि लोग आपके लेख पढ़ने के लिए अधिक से अधिक आपके ब्लॉग पर आयेंगे। जिससे वे अच्छा ब्लॉग ट्रैफ़िक जमा करके कमाई कर सकते हैं और सभी जानते हैं जिनता ब्लॉग पर ट्रैफ़िक होगा उतने ही विज्ञापनों पर क्लिक आयेंगे और कमाई बढ़ेगी।

जब आप ब्लॉग जगत में धाक बना लेते हैं उसके बाद आप नये-नये प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप अपनी लेखन समक्षता से आगे जाकर कुछ अलग कर सकते हैं। इसमें कुछ प्रमुख बातें हैं -
1. आप संगोष्ठियाँ कर सकते हैं
2. आप विशेषज्ञ बन सकते हैं
3. आप निर्देशक बन सकते हैं
4. आप अपने क्षेत्र विशेष में पुस्तक प्रकाशित कर सकते हैं

विज्ञापन से कमाई के बारे सही सोच बनाइए

ब्लॉग जगत में कमाई का सबसे सरल साधन विज्ञापन समझा जाता है। विज्ञापन लगाओ और पैसे कमाओ। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। विज्ञापन दिखाने भर से ही आपकी आमदनी नहीं होती है उस पर क्लिक भी आने चाहिए। क्लिक भी ऐसे जिनका दाम प्रति क्लिक दाम अधिकतम हो। हिंदी ब्लॉग पर दिखने वाले विज्ञापनों पर अधिकतम 0.12 डॉलर का ही सीपीसी आता है। लेकिन अधिकांशत: एक क्लिक का दाम 0.04 का ही सीपीसी आता है। तो आप समझ सकते हैं कि विज्ञापनों पर कितने क्लिक हों तब आपकी अच्छी आमदनी हो सकती है। ब्लॉग पर आदमनी का सीधा सम्बंध ब्लॉग के ट्रैफ़िक से होता है। जितने ज़्यादा पाठक होंगे उतने ही अधिक क्लिक की सम्भावना रहेगी। अत: विज्ञापन के बारे में किसी अंधविश्वास को स्थान न दें।


loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. Anonymous13:06

    This comment has been removed by a blog administrator.

    ReplyDelete
  2. Sir ji,very good info...
    plz tell me how much you earn by this site..
    http://www.prathamprayaas.blogspot.com

    ReplyDelete
  3. अच्छी जानकारी . जरा इसे देखे यदि आपकी वेब साईट का ट्रेफिक अच्छा हे तो आप इससे काफी अच्छी कमाई कर सकते हें . http://chirkutpapu.blogspot.in/2013/12/4-cpm-advertising-programs-to-make.html

    ReplyDelete
  4. payment kese milega?

    ReplyDelete
  5. Account kese banau...

    ReplyDelete
  6. sir ji a/c. kaise bana na hai

    ReplyDelete
  7. this is my first blog

    ReplyDelete