हमारे माई बिग गाइड हैल्‍प पर जुडने के लिये आपका सभी का आभार आज हमसे ब्‍लागिंग की एक और समस्‍या के बारे में पूछा गया है, श्री आलोक त्रिपाठी जी अपने पुराने ब्‍लाग को अपने नये ब्‍लाग पर रीडायरेक्‍ट कराने के बारे में जानना चाहते हैं, इसका समाधान प्रस्‍तुत है, अपने पुराने ब्‍लाग को नये ब्‍लाग पर रीडायरेक्‍ट कराने का अर्थ है कोई भी पाठक आपके पुराने ब्‍लाग के यू0आर0एल0 को ब्राउजर में एन्‍टर करता है तो वह आपके नये ब्‍लाग या साइट पर अपने आप पहॅुच जाता है, पर पहले यह जानना भी उचित होगा कि आवश्‍यकता क्‍यों पडती है, अक्‍सर जब कोई व्‍यक्ति नया ब्‍लाग बनाता है तो उसमें ढेर सारी खामियॉ रह जाती है, इन्‍हीं खामियों के कारण ब्‍लागर को नया ब्‍लाग बनाने की आवश्‍यकता पडती है, लेकिन पुराने ब्‍लाग के दर्शकों को नये ब्‍लाग पर लाना भी चुनौतीपूर्ण साबित होता है, इसलिये अधिकतर लोग अपने पुराने ब्‍लाग के पते को अपने नये ब्‍लाग पर रीडायरेक्‍ट कर इस समस्‍या से झुटकारा पाते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे अपने पुराने ब्‍लाग के पते को अपने नये ब्‍लाग पर रीडायरेक्‍ट किया जा सकता है। 

सबसे पहले आप ब्‍लागर डैशबोर्ड में जायें, वहॉ टैम्‍पलेट आप्‍शन में से ऐडिट एच0टी0एम0एल0 पर क्लिक करें, 

इस पर क्लिक करने पर यह विण्‍डो खुलेगी 
यहॉ पर कीबोर्ड से ctrl+f दबाकर <head> को खोजें जैसा चित्र में दिखाया गया है, अब यहॉ सावधानी से इस कोर्ड को ठीक <head> के नीचे पेस्‍ट करें,
<code><meta content='5;url=your new blog url' http-equiv='refresh'/></code>

इस कोड को पेस्‍ट करने से पहले लाल रंग से लिखे हुए भाग में अपने नये ब्‍लाग का यू0आर0एल0 लिखें, जैसे अगर मुझे अपने पुराने ब्‍लाग को अपने नये ब्‍लाग पर रीडायरेक्‍ट कराना हो तो मुझे लिखना होगा 
<code><meta content='5;url=http://hathrascomputers.blogspot.in/' http-equiv='refresh'/></code>

इसके बाद आप टैम्‍पलेट को सेव कर दीजिये। एक बात को और ध्‍यान रखिये <head> के नीचे कोड को पेस्‍ट करने के लिये की बोर्ड के Enter बटन द्वारा थोडी जगह बना लीजिये और ध्‍यान रखिये कि वहॉ लिखा कोई और कोड डिलीट या रिप्‍लेस न हो। 
आशा है कि आपकी समस्‍या का समाधान हो गया होगा। यदि कोई परेशानी हो तो टिप्‍पणी के माध्‍यम से अवगत करायें। 
अगर अन्‍य पाठकों भी इसी प्रकार की कोई तकनीकी समस्‍या है तो वह हमें हमारे नये अनुभाग माई बिग गाइड हैल्‍प पर दर्ज करा सकते हैं, आपकी तकनीकी समस्‍या को हल करने का हर सम्‍भव प्रयास किया जायेगा। धन्‍यवाद। 


loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. आपके ब्लॉग का हर लेख खुल नहीं पा रहा क्योंकि आपकी साईट पर वायरस का मेसेज आ रहा है कृपया इसे चेक करें !!

    ReplyDelete
  2. muje aapke blog par lga hua template apne blog par lgana he plz muje template ka naam btao or download link do

    ReplyDelete