Google Glass  गूगल ग्‍लास
चित्र स्‍त्रोत गूगल
Google हमेशा से ही कुछ नया करने के लिये प्रख्‍यात है, नित नये innovative और useful प्रयोग करना गूगल की विशेषता बन गयी है, ऐसा ही एक innovative और useful प्रोडक्‍ट गूगल हाल में लॉच करने जा रहा है जिसका नाम है गूगल ग्‍लास तो आइये जानते हैं, गूगल ग्‍लास की विशेषताओं के बारे में और साथ में यह भी जानते हैं यह हमारे लिये किस प्रकार उपयोगी साबित होगा। 
यह है गूगल द्वारा बनाया गया नया innovative और useful प्रोडक्‍ट गूगल ग्‍लास यह देखने में एक साधारण चश्‍मे की तरह दिखाई देता है, लेकिन वास्‍तव में उससे कहीं ज्‍यादा काम करता है।
विशेषतायें 

चित्र स्‍त्रोत गूगल

डिजायन - इसका डिजायन बडा ही फैक्‍सीबल और हल्‍का बनाया गया है, जिससे इसके टूटने या खराब होने का खतरा कम रहेगा। इसे किसी के चेहरे पर आसानी से लगाया जा सकेगा। देखने में इसका लुक बिलकुल चश्‍मे जैसा ही दिया गया है। साथ ही कई आकर्षक रंगों में भी इसे लांच किया जायेगा। 

चित्र स्‍त्रोत गूगल
कैमरा -  इसमें फोटो खींचने के लिये 5 मेगा पिक्‍सल का कैमरा दिया गया होता है, जिससे आप बेहतर और स्‍पष्‍ट फोटो खीच सकते हो तथा 720 पिक्‍सल की एचडी क्‍वालिटी का वीडियो भी इस कैमरे से बनाया जा सकता है। 
चित्र स्‍त्रोत गूगल
प्रिज्‍म- कैमरे के बराबर में ही एक ग्‍लास के अन्‍दर प्रिज्‍म दिया गया है, जो ग्‍लास में इस प्रकार फिट किया गया है कि ग्‍लास के अन्‍दर लगे छोटे से प्रोजेक्‍टर द्वारा प्रोजक्‍ट की गयी तस्‍वीरों को आपके सामने बिलकुल सटीक तरीके से दिखा सके।

माइक्रोफोन- इसी आगे वाले हिस्‍से पर एक शक्तिशाली माइक्रोफोन लगा है, जो आपकी वाइस कमाण्‍ड को ग्‍लास तक पहॅुचाने और ग्‍लास द्वारा फोन कॉल करने में सहायता करता है।
चित्र स्‍त्रोत गूगल
बैटरी- इसके पीछे वाले इस भाग में एक पावरफुल बैटरी लगी रहती है, जो लगभग 24 घण्‍टे का बैकअप देती है, इसमें आप इसके सारे फग्‍शन का प्रयोग करते हैं।

चित्र स्‍त्रोत गूगल
कम्‍प्‍यूटर- इस बीच वाले में भाग में एक छोटा सा कम्‍प्‍यूटर लगा होता है, जो गूगल के ही एन्‍डोइड प्‍लेटफार्म पर आधारित है। जो ग्‍लास के सारे फग्‍शन को प्रयोग करने में सरल बनाता है। 

जी0पी0एस0 -  यही पर एक जी0पी0एस0 नेवीगेशन उपकरण लगा रहता है, जो आपकी पोजीशन को सेटेलाइट के जरिये पता लगता रहता है।
वाई-फाई - ग्‍लास में इण्‍टरनेट चलाने की सुविधा वार्इ-फाई के जरिये दी गयी है, जिससे आप कहीं भी चलते फिरते इण्‍टरनेट का प्रयोग बडे ही आसानी से कर सके। 
स्‍टोरेज - कैमरे द्वारा खींचे गये फोटो और वीडियो को स्‍टोर करने के लिये ग्‍लास में 12 गीगीबाइट की स्‍टोरेज क्षमता की गयी है। जिसमें लगभग करीब 7000 फोटो और लगभर 5 घण्‍टे का वीडियो रिकार्ड कर स्‍टोर किया जा सकता है। 
ट्रांसड्यूसर - इसके इसी भाग में ट्रांसड्यूसर लगा रहता है। जो इस प्रकार डिजायन किया गया है कि स्‍पष्‍ट आवाज सीधे आपके कान के अन्‍दर पहॅुचाई जा सके। असल में यह एक (bone conduction transducer) है। 

यह आपके लिये क्‍या क्‍या कर सकता है
चित्र स्‍त्रोत गूगल

इसका नेवीगेशन बहुत ही आसान बनाया गया  है, जिसे थोडी सी भी तकनीकी जानकारी रखने वाला व्‍यक्ति प्रयोग कर सकता है, यह आपकी ऑखों द्वारा दिखाई देने वाले द़श्‍यों के आगे के आभासी लेयर या स्क्रीन दर्शाता है,  जिससे एक आभासी नेवीगेशन स्‍क्रीन  आपकी ऑखों के बिलकुल सामने बन जाती है, जो गूगल ग्‍लास का मुख्‍य आकर्षण है। 
चित्र स्‍त्रोत गूगल
यह आपकी वाईस कमाण्‍ड के माध्‍यम से चलता है, अगर आपको किसी भी व्‍यक्ति का फोटो खीचना है तो केवल take a picture कहने से ही 5 मेगा पिक्‍सल की शानदान क्‍वालीटी में फोटो खीच दिया जायेगा और इसकी मेमौरी में स्‍वत ही सेव हो जायेगा। जिसको आप किसी भी सोशल नेटवर्किग साइट या मेल के माध्‍यम से शेयर करा सकते हो।
चित्र स्‍त्रोत गूगल

 आप कहीं भी चलते फिरते वीडियो रिकार्ड कर सकते हैं, जिसके लिये आपको कोई कैमरा नहीं ले जाना है। 


चित्र स्‍त्रोत गूगल

आप चलते फिरते कोई भी वीडियो लाइव शेयर करा सकते हैं। 
चित्र स्‍त्रोत गूगल
यह जी0पी0एस0 तकीनीक की सहायता से आपकी लोकेशन का पता कर आपको किसी भी जगह का नक्‍शा व रास्‍ता बता सकता है तथा रास्‍ता भूलने पर रास्‍ते की जानकारी आपकी ऑखों के सामने प्रस्‍तुत कर सकता है। 
चित्र स्‍त्रोत गूगल

आप केवल बोलकर ही किसी भी व्‍यक्ति को फोनकॉल कर सकते हैं, 
जिस जगह पर है, उस जगह के मौसम के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं, 
यदि आपके मन में कोई प्रश्‍न है, तो वह भी ग्‍लास से पूछ सकते हैं, 
चित्र स्‍त्रोत गूगल

अगर किसी दूसरे देश में गये हैं, और वहॉ की भाषा के बारे में जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं गूगल ग्‍लास आपको बतायेगा कि आपको क्‍या बोलना है, 

एक और बात यह आपसे बीच बीच में वार्तालाप करता रहेगा, जैसे आप किसी रेवले स्‍टेशन पर है, तो आपके बिना पूछे ही आपको वहॉ के आस पास की सारी जानकारी दे देगा और रेलवे टाइम टेबल आपको बता देगा। 

गूगल ग्‍लास में और क्‍या क्‍या खूबियॉ है, यह तो प्रयोग करने पर ही पता चलेगा, फिलहाल इंतजार कीजिये इसके हाथ्‍ा में आने का 
गूगल ग्‍लास पहनने के बाद कैसा दिखाई देगा वह आप इस वीडियो में देख सकते हैं। 






loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. अरे वाह.. ये तो बड़ी ही दिलचस्प जानकारी दी आपनें..
    आनें वाले समय मे तकनीक कैसे हमारे जीवन को बदल देगा, इसकी छोटी सी झलक इस ग्लास के रुप में हमारे सामनें है...

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रशान्‍त जी आभार यह भविष्‍य की ओर अग्रसर एक और कदम है, इससे मोबाइल, कम्‍प्‍यूटर, टैबलेट आदि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन होगें।

      Delete
  2. आपकी यह पोस्ट आज के (०९ मई, २०१३) ब्लॉग बुलेटिन - ख़्वाब पर प्रस्तुत की जा रही है | बधाई

    ReplyDelete
    Replies
    1. तुषार जी आपका आभार

      Delete
  3. बहुत सुन्दर प्रस्तुति...!
    आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टि की चर्चा कल शुक्रवार (10-05-2013) के "मेरी विवशता" (चर्चा मंच-1240) पर भी होगी!
    सादर...!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुत बहुत आभार मयंक जी

      Delete
  4. अभिमन्‍यु भारद्वाज जी क्‍या आप मुझे किसी ऐसे साप्‍टवेयर के बारे में बता सकते हैं जो हिन्‍दी टाइप करते हुए गलत टाइप होनेवाले हिन्‍दी शब्‍दों को अलग से पहचान सके।

    ReplyDelete
  5. Replies
    1. डा0 निशा जी टिप्‍पणी करने के लिये आभार

      Delete
  6. Anonymous14:21

    BAHUT HI BADHIYA AUR DILCHASP JAANKARI HAI

    ReplyDelete
  7. Birampal20:40

    very nice ,bahut hi acchi jankari

    ReplyDelete
  8. सर इसकी कीमत कितनी है क्या हम इसे cash on delivery पा सकते हैं

    ReplyDelete