Creative corner        क्रियेटि कोना
गर्मी की छु‍‍टटी शुरू होने वाली हैं, और बच्‍चों की धमाचौकडी का सीजन आने वाला है, आने वाले कम से कम दो महीने तक ज्‍यादातर घरों में नई नई फरमाइशों का दौर शुरू हो जायेगा, जिनके प्रॅामिस परीक्षाओं से पहले के होंगे उनके प्रॅामिस पूरे किये जायेगें, और कुछ को अपने प्रॅामिस पूरे कराने के रिजल्‍ट का इन्‍तजार करना होगा, लेकिन जब तक रिजल्‍ट नहीं आता तब तक बच्‍चे खेल के आलावा नई नई गतिविधियों में लग जाते हैं, कोई म्‍यूजिक क्‍लास जॅाइन कर लेता है, तो कोई डान्‍स क्‍लास, किसी रूचि कला बनाने में है तो कोई क्रिकेट क्‍लास जॅाइन कर लेता है।
बच्‍चों के लिये गर्मी की छु‍‍टटीयों का सदुपयोग कराया जाना आवश्‍यक भी है  एक तो इससे उनका ज्ञान बढता है नई नई चीजें सीखने को मिलती है, और वह बोर भी नहीं होते हैं, इसी को ध्‍यान में रखते हुए आज से मैं बच्‍चों के लिये स्‍पेशल क्रियेटि कोना शुरू करने जा रहा हॅू यहॉ पर बच्‍चों को उनके सम्‍बन्धित सामग्री उपलब्‍ध करायी जायेगी, जिससे उनका ज्ञान भी बढेगा और नई चीजें सीखने को भी मिलेंगी। 

आज क्रियेटि कोना में आपको कागज से नई नई आक़ति/मॅाडल (paper craft) बनाने के लिये लिये लिंक दे रहा हॅू, यह बहुत आसान है बस दिये गये लिंकों को क्लिक कर फाइल को डाउनलोड कीजिये और दिये गये निर्देशों के अनुसार पेपर को काटकर चिपका दीजिये, इससे आप घर पर ही कई प्रकार अच्‍छी आक़तियॉ बना सकते हो। यह paper craft और भी अच्‍छे दिखेंगे अगर इन्‍हें कलर प्रिन्‍टर से प्रिन्‍ट किया जाये। एक बात और इनको अपने कम्‍प्‍यूटर में डाउनलोड कर प्रिन्‍ट निकालने के लिये आपको Adobe Reader डाउनलोड करना होगा। यह सारे डिजायन कैनन के द्वारा निशुल्‍क उपलब्‍ध कराये गये हैं






अगर आपको इसके अलावा और भी आक़ति/मॅाडल (paper craft) बनाने हैं तो आप यहॉ क्लिक करें। तो अगर आपको आज का क्रियेटि कोना पसंद आया हो तो हमें अवश्‍य अपनी  टिप्‍पणी के माध्‍यम से अवगत करायें।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. बहुत सुन्दर और सार्थक प्रस्तुति!
    साझा करने के लिए धन्यवाद!

    ReplyDelete
    Replies
    1. मयंक जी पोस्‍ट की सराहना करने के लिये आभार

      Delete
  2. बहुत काम की जानकारी दी आपने ! आप जेसे ब्लॉगर हे तब तक तो हिंदी महान हे और हमेसा महान रहेगी ! मेरे ब्लॉग से जुड़ने के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
    Replies
    1. हितेश जी पोस्‍ट की सराहना करने के लिये आभार

      Delete
  3. अच्छा लगा जानकर ...थैंक्स :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. कमेन्‍ट करने के लिये आभार

      Delete
  4. सही समय विषय वास्तु देख कर आप पोस्ट्स कर रहे हैं.गर्मियों में बच्चों की छुट्टियों का भी सीजन ही है ,ऐसे में ये पोस्ट उनके लिए लाभदायक है.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आमिर जी पोस्‍ट की सराहना के लिये आभार

      Delete
  5. Hmmm... खुरापाती और हाहाकारी बच्चों की उर्जा को सही जगह लगाने का बढ़िया इन्तज़ाम! :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. रश्‍मी जी पोस्‍ट की सराहना करने के लिये धन्‍यवाद

      Delete